PFMS Kya hai | UP Scholarship Status check online

PFMS/DBT की फुल फॉर्म क्या है ? PFMS Public Financial Management System है। पूर्व में, इसे Central Plan Schemes Monitoring System (CPSMS) के रूप में जाना जाता था। यह एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंटल (CGA) द्वारा विकसित और कार्यान्वित किया गया है। यह NPCI के माध्यम से आधार आधारित और गैर-आधार आधारित बैंक खातों दोनों के लिए Direct Benefit Transfer (DBT) के तहत सब्सिडी के ई-भुगतान के लिए एक मंच प्रदान करता है। कई बैंकों ने योजनाओं के तहत कवर किए गए लाभार्थियों के लिए PFMS के माध्यम से DBT भुगतान लागू किए हैं।

Comments

  1. PFMS full form is public financial management system PFMS Scholarship Portal ऐसे विद्यार्थियों की मदद करता है जो पढ़ाई कर रहे हैं स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं या उनको स्कॉलरशिप मिलने में देरी हो रही है तो उसकी स्थिति को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं ।

    ReplyDelete
  2. Public Financial Management System है। पूर्व में, इसे Central Plan Schemes Monitoring System (CPSMS) के रूप में जाना जाता था छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए एक महान योजना है जो आर्थिक गरीबी के कारण अपनी फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं स्कालरशिप की तैयारी करने के लिए बच्चेKhan Sir Notes PDF का इस्तेमाल कर सकते है

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

PFMS/DBT की फुल फॉर्म क्या है ?

सरकारी पोर्टल से सम्बंधित